मेडागास्कर की सहायता अपील:  1,000 मिट्रिक टन चावल तथा 100,000 हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन टैबलेट भारतीय नौसेना पहुंचाई

3 weeks ago 173

मिशन सागर VI INS जलश्व पोर्ट इहोआला (मेडागास्कर) पहुंचा

मिशन सागर-VI हिस्से के रूप में भारतीय नौसेना का जहाज जलस्व 22 मार्च 2021 को पोर्ट इहोआला पहुंचा। यह जहाज प्राकृतिक आपदाओं से निपटने में मेडागास्कर की सहायता अपील को देखते हुए 1,000 मिट्रिक टन चावल तथा 100,000 हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन टैबलेट पहुंचाएगा।

भारत सरकार की ओर से मेडागास्कर सरकार को सहायता सौंपने का अधिकारिक समारोह 23 मार्च 2021 को आयोजित किया गया। समारोह में मेडागास्कर के माननीय प्रधानमंत्री महामहिम क्रिस्टियन एनसे, एनोजी रिजन के गवर्नर श्री जेरी हैट्रेफिंड्राजना तथा पोर्ट डाउफिन के मेयर श्री जॉर्जे मेमीरैंड्रियाना उपस्थित थे। भारतीय पक्ष का प्रतिनिधि मेडागास्कर में भारत के राजदूत श्री अभय कुमार और आईएनएस जलश्व के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन पंकज चौहान ने किया।

एक वर्ष के अंदर इस द्विपीय देश में भारतीय नौसेना का यह दूसरा जहाज है। इससे पहले मिशन सागर-I के हिस्से के रूप में मई-जून 2020 में मेडागास्कर को आवश्यक दवाओं की डिलिवरी की थी। आईएनएस जलश्व की यह यात्रा पिछले वर्ष में मेडागास्कर में आई आपदाओं के प्रति भारत की अनुक्रिया के अनुरूप है।

भारत सरकार की इस पहुंच का उद्देश्य जारी कोविड-19 महामारी का प्रकोप तथा गंभीर सूखा झेल रहे मेडागास्कर की सहायता करना है। मिशन सागर प्राकृतिक आपदाओं तथा उसकी कठिनाइयों से लड़ने में दोनों देशों के बीच वर्तमान संबंधों को प्रगाढ़ बनाता है। यह तैनाती क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास के प्रधानमंत्री विजन को दिखाता है और आईओआर में सभी देशों के साथ संबंधों में भारत के महत्व को दिखाता है। विदेश मंत्रालय तथा भारत सरकार की अन्य एजेंसियों के सहयोग के साथ कार्य में प्रगति हो रही है।

Read Entire Article