भारत और बांग्लादेश के बीच 5 बड़े समझौते होने की उम्मीद

2 months ago 121

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (गुरुवार) बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी और शेख हसीना के बीच होने वाली यह वर्चुअल मीटिंग मील का पत्थर साबित हो सकती है. बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच 5 बड़े समझौते होने की उम्मीद है.

उम्मीद की जा रही है कि नरेंद्र मोदी और शेख हसीना (Sheikh Hasina) के बीच बैठक के दौरान 55 साल से बंद पड़े चिल्हाटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक को फिर से शुरू किया जा सकता है. ये रेल लिंक 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के समय बंद किया गया था. तब बांग्लादेश, पाकिस्तान का हिस्सा हुआ करता था.

रेल लिंक के अलावा दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान बंगबंधु मुजीबुर्रहमान (Bangabandhu Mujibur Rahman) की जन्म शताब्दी पर डाक टिकट और महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) पर डिजिटल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन हो सकता है. सूत्रों ने कहा कि सम्मेलन के दौरान करीब पांच समझौते होने की भी उम्मीद है।

बांग्लादेश (Bangladesh) ने 16 दिसंबर 1971 को पाकिस्तान (Pakistan) के अत्याचार से मुक्ति पाई थी, जब भारत की मुक्ति वाहिनी के आगे पाकिस्तान के 93 हजार सैनिकों ने सरेंडर कर दिया था और बांग्लादेश एक स्वतंत्र राष्ट्र बना था. बता दें कि बांग्लादेश में हर साल इस अवसर पर भव्य आयोजन होता था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस साल सादगी से मनाया जा रहा है. यहां तक कि सशस्त्र बलों की परेड भी अयोजित नहीं की गई.

Read Entire Article